ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP

ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP

ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP: उत्तर प्रदेश में होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP आज highcourt के आदेश अनुसार नए सिरे से तय किये गए पदों के आरक्षित और आरक्षण सीटों के आवंटन की गई सूची प्रकाशित कर दी गयी है। 

 २२ मार्च सोमवार को इस सूची का प्रकाशन होगा और इसी बीच २० मार्च से २२ मार्च तक इन सूचियों पर आपत्तियां देखील भी की जा सकेगी। इन सभी दावे और आपत्तियों पर २० से २५ march के बीच इस सभी आपत्तियों और दावों का संकलन कर निस्तारण किया जायेगा। और २६ मार्च २०२१ को अंतिम सूची का प्रकाशन किया जायेगा। 

बलिया(Baliya ),मैनपुरी(Mainpuri ),लखीमपुर खीरी(Lakhimpur khiri) के लिए सूची जारी

बलिया(Baliya )ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP

अदालत के आदेश के बाद, 2015 को आधार वर्ष मानते हुए, तीन स्तरीय पंचायत के चुनाव के लिए नई आरक्षित सूची शनिवार सुबह बलिया में जारी की गई। विकास भवन में सूची प्रकाशित होते ही लोगों की भीड़ जमा हो गई। नई सूची के बाद, कई ग्राम सभाओं, जिला पंचायत के सदस्यों और ब्लॉक प्रमुखों की स्थिति बदल गई।

ग्राम पंचायतों की संख्या 940 है। इन 320 सीटों में से 153 सामान्य के लिए आरक्षित हैं, पिछड़े वर्ग के लिए 167, पिछड़ी महिलाओं के लिए 91, अनुसूचित जाति के लिए 100, अनुसूचित महिलाओं  के लिए 56 और अनुसूचित जनजाति के लिए 34 सीटें हैं। अनुसूचित जनजाति की महिलाएं के लिए 19 सीटें हैं।

मैनपुरी(Mainpuri )ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP

शनिवार को डीएम महेंद्र के निर्देश पर जिला पंचायत के सदस्यों, क्षेत्र पंचायत के सदस्यों, क्षेत्र पंचायत के अध्यक्ष और मैनपुरी में ग्राम पंचायत के सदस्यों के साथ ग्राम प्रधानों के स्थानों के लिए आरक्षण जारी किया गया था।आरक्षण सूची जारी होते ही, ब्लॉकों में चिपकाए गए आरक्षण को जानने के लिए दावेदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। जिला पंचायतों के 30 और प्रमुखों और 549 प्रमुखों के पदों के लिए 2015 के आधार पर आरक्षण जारी किया गया है। अन्य पदों के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है।

(Lakhimpur khiri) ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची UP

जिला प्रशासन ने देर रात 2 बजे लखीमपुर खीरी में आरक्षण जारी किया है। आरक्षण जारी होते ही, कई उम्मीदवारों के अंकगणित गलत हो गए। अंतिम आरक्षण जारी होने के बाद, उन्होंने चुनावी तैयारी पूरी कर ली थी प्रचार शुरू हो गया था, लेकिन अब जब उनकी सीट को नए जारी किए गए आरक्षण में बदल दिया गया है, तो यह निराशाजनक लगता है, जबकि कई उम्मीदवारों को मौका देते हुए ब्लॉक प्रमुख,जिला पंचायत सदस्य की सीट फिर से जारी की गई थी है। 

ग्राम प्रधान, ब्लॉक प्रमुख, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षण और आरक्षित सीटों की सूची ब्लॉक मुख्यालय और जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में देखी जा सकती है।जानकारी के अनुसार, विभिन्न पदों के लिए आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने का काम लगभग पूरा हो चुका है। कई जिलों में आज अनंतिम आरक्षण सूची प्रकाशित की जा सकती है

Leave a Comment