(किसान किस्त) किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021: pmkisan.gov.in New List

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021: किसानों ऑनर्स फंड स्कीम की सूची, पीएम किसान डिमोमर प्लिक, किसान सामन निधी 7 वीं सूची, किसान सम्मान निधि परीक्षा जारी की गई है। इस योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को लागू किया गया था, पीएम-किसान ऑनर फंड प्लान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थियों की नई सूची में अपना नाम देख सकता है।

यदि पीएम-किसान को सम्मान निधि योजना में किसानों द्वारा लागू किया गया था, यदि उनका किसान फंड 2021 की योजना सूची में पहुंच गया है, तो 6000 वित्तीय सहायता केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस लेख में हम प्रधानमंती किसान सामन निधी योजना की सूची में नाम साझा करेंगे, मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें, धन के आंकड़े स्थानांतरित करें और अस्वीकृत सूची में अस्वीकृत सूचियां।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

PM Kisan Samman Nidhi 7th Installment

हम जानते हैं कि पीएम-किसान सम्मान योजना के तहत, केंद्र सरकार को प्रति वर्ष $ 6000 से किसानों को वित्तीय सहायता मिलती है। केंद्र सरकार दो हजार रुपये की तीन किस्तों में यह राशि प्रदान करती है। यह वित्तीय सहायता केंद्र सरकार द्वारा 4 महीने के अंतराल पर प्रदान की जाती है। 25 दिसंबर, 2020, 25 दिसंबर, 2020 को किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों की संख्या सातवें कोटा को ध्यान में रखेगी।

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त के तहत 17000 करोड़ रुपये की राशि जुटाई गई है। किसानों के बैंक खाते में 8.5 करोड़। 17000 करोड़ रुपये। इस छठे शुल्क की राशि को प्रत्यक्ष लाभ (DBT) के हस्तांतरण के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा हस्तांतरित किया गया है। यदि आपने पीएम-किसान सम्मान निधि की योजना के तहत अनुरोध किया है, तो इस छठे स्थान की राशि आपके बैंक खाते में आपके बैंक खाते में आ गई है।

PM Kisan 7 वीं राज्य ऑनलाइन चेक

जैसा कि आप सभी जानते हैं, सरकार प्रति वर्ष किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह वित्तीय सहायता 6000 रुपये है, जो 2000-2000 में सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस प्रकार योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक छह किस्तें प्रदान की जाती हैं। छठा शुल्क अगस्त में प्रदान किया गया था और अब सरकार किसानों को सातवें शुल्क का भुगतान करने की तैयारी कर रही है। 25 दिसंबर, 2020 से, पीएम किसान 7 वें अपार्टमेंट का शुभारंभ होने जा रहा है। किसानों ने अनुरोध किया है कि किसान मुद्रा योजना के तहत, किसानों की सातवीं डिलीवरी उनके चेकिंग खाते में रखी जाएगी।

  • यह शुल्क इस 2020-21 अभ्यास का तीसरा और अंतिम रूप है।
  • प्रत्येक वर्ष, पहला शुल्क अप्रैल और जुलाई के बीच, अप्रैल और नवंबर के तहत उत्पन्न होता है, और दूसरा शुल्क अगस्त और नवंबर के बीच होता है।
  • इस योजना की तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच आई थी। और यदि आपने इस योजना के तहत पंजीकरण नहीं किया है, तो आपके पास अनुरोध करने के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट है पर जा सकते हैं।
  • योजना के तहत आवेदन करने से अब तक 11 मिलियन किसान लाभान्वित हुए हैं।

Read More: Kisan Yojana 2021

किसान सम्मान निधि योजना सूची दिसंबर अद्यतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लाभकारी योजना किसान सम्मान निधि के तहत सातवीं किस्त 25 दिसंबर को किसानों के खाते में हस्तांतरित होने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11 करोड़ 33 लाख पंजीकृत किसान भाई हैं, जिसमें से 1.38 करोड़ किसानों के नाम आवेदन के भीतर एक गलती और सूची से बाहर होने के लिए अन्य कारणों के लिए धन्यवाद हैं। अब केवल 9 करोड़ 97 लाख किसान भाई ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। वे सभी किसान जो योजना के तहत पात्र नहीं होने के बाद भी लाभ ले रहे थे, अब सरकार से एक वसूली योजना तैयार कर रहे हैं।

  • महाराष्ट्र राज्य के भीतर कुछ मामले हैं जहाँ कर का भुगतान करने वाले किसानों ने भी इस योजना का लाभ उठाया है। यह बताता है कि महाराष्ट्र में अनुमानित 2.30 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया गया था। अब, जांच के बाद, उन किसानों के नाम सूची से बहुत दूर हैं, 208.5 करोड़ रुपये अयोग्य किसानों को दिए गए हैं।
  • इसके साथ ही, तमिलनाडु में 5.95 लाख लाभार्थी किसानों की जांच की गई, जिनमें से 5.38 लाख किसान अयोग्य थे, जिनसे वसूली के लिए तैयारी की जा रही है।

अटल जयंती पर पीएम किसान की 7 वीं किस्त जारी होने वाली है

किसान सम्मान निधि योजना के तहत, 25 दिसंबर 2020 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 4 करोड़ किसानों के चेकिंग खाते में 18 हजार करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी खुद पीएम किसान सम्मान की सातवीं किस्त जारी करेंगे। अटल जयंती के अवसर पर, किसान सम्मान निधि की 7 वीं किस्त किसानों के चेकिंग खाते में जारी की जाएगी। हमें यह बताने की अनुमति दें कि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन व्यापक रूप से जाना जाता है और आज यह मात्रा किसानों के चेकिंग खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

केंद्र सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए लगातार काम कर रही है, इस दिशा में एक कदम पर विचार किया जा रहा है।

इससे रबी और धान की फसल के समय किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को वित्तीय सहायता मिलेगी।

किसान सम्मान निधि योजना में महत्वपूर्ण बदलाव

जब किसान सम्मान निधि योजना को अनौपचारिक रूप से शुरू किया गया था, तो यह पात्रता मानदंड के भीतर निर्धारित किया गया था कि केवल 2 हेक्टेयर भूमि वाले किसान ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए तैयार होंगे, लेकिन अब मध्य सरकार ने इस सीमा को समाप्त कर दिया है, धन्यवाद जिसमें इस योजना के लाभार्थी किसानों की राशि 12 करोड़ से बढ़कर 14.5 करोड़ हो गई है।

पीएम किसान 6 वीं किश्त

यदि आपको पिछले साल  के भीतर की पांच किस्तें प्राप्त हुई हैं, तो छठी किस्त भी आपके खाते में जमा हो जाएगी|  यदि किसी कारण से आपके खाते में कोई पैसा नहीं है, तो आपको अपने चेकिंग खाते को आधार के रूप में नाम देना होगा। , इसके लिए, आप नीचे दी गई प्रक्रिया का उपयोग करके आसानी से बदलाव करेंगे। आप अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क करेंगे।

पीएम किसान सम्मान योजना 6 वीं किस्त नई सूची

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, पीएम किसान की पांचवीं किस्त के तहत, 9 करोड़ किसानों के खाते में लगभग 18000 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल 2020 तक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण द्वारा सात करोड़ किसानों के बैंक खातों में in 14000 का पूरा भेजने की पुष्टि की है। अब, वर्ष 2020-21 के तहत, पीएम किसान छठी किस्त की छठी किस्त भेजी गई है। 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते।

Overview of Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021 किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना न्यू लिस्ट 2021
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
आरम्भ का वर्ष1-12-2018
लाभार्थीछोटे और सीमांत किसान
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
पीएम किसान लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्य किसानों को आर्थिक मदद पहुँचाना
अप्रैल में किसानों को जारी की गयी धनराशि7,384 करोड़ रूपये
लाभ6000 रू की आर्थिक मदद
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in/

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हस्तांतरित धनराशि के आंकड़े

वर्षस्थानांतरित धनराशि आंकड़े  
वित्तीय वर्ष 2018-19दिसंबर – मार्च : 4,50,19,221
वित्तीय वर्ष 2019-20अप्रैल -जुलाई : 7,35,01,289
 अगस्त -नवंबर :8,24,76,582
 दिसंबर -मार्च :8,51,92,967
वित्तीय वर्ष 2020-21अप्रैल -जुलाई :8,52,98,409

Farmers Corner क्या है?

पीएम-किसान वेबसाइट पर कोने किसान अनुभाग के लाभार्थियों के लिए निम्नलिखित सुविधाएं हैं;

  • किसानों का नया पंजीकरण
  • मूल खंड रिकॉर्डिंग का संस्करण
  • प्राप्तकर्ता स्थिति
  • स्व-पंजीकृत किसानों की स्थिति
  • लाभार्थियों की सूची
  • स्वत: पंजीकरण अद्यतन
  • मोबाइल PMKISAN आवेदन डाउनलोड करें
  • किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) फॉर्म डाउनलोड करें

अब तक आयी किसान सम्मान की किस्ते

किसान योजना पहली किस्त फरवरी 2019 में जारी की गई थी
किसान योजना दूसरी किस्त 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
किसान योजना तीसरी किस्तअगस्त 2019 में जारी की गई थी
किसान योजना 4 वीं किस्तजनवरी 2020 में जारी की गई थी
किसान योजना 5 वीं किस्त1 अप्रैल, 2020 को जारी की गई थी
किसान योजना 6 वीं किस्त1 अगस्त, 2020 को जारी की गई थी
किसान योजना 7 वीं किस्त1 दिसंबर 2020 से पैसा आना शुरू हुआ

किसानों को लाभ पहुंचाने के तरीके

  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत, लाभार्थी किसान को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाने वाली है।
  • राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाने वाली है, जो 4 महीने के अंतराल पर उपलब्ध हो सकती है।
  • पहली किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच दी जाएगी, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच दी जाएगी और इसलिए तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच दी जाने वाली है।
  • आधार लिंक का कार्यान्वयन इलेक्ट्रॉनिक डेटा के माध्यम से होने जा रहा है, जिसके तहत भूमि रिकॉर्ड में आने वाले सभी या किसी भी संबंध में जानकारी उपलब्ध होने वाली है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आधार संख्या की आपूर्ति करना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ आधार नंबर के बिना प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • असम, मेघालय और जम्मू और कश्मीर के लिए आधार संख्या अनिवार्य नहीं है। क्योंकि कई मतदाताओं के पास आधार कार्ड नहीं है। 31 मार्च 2021 तक उन तीन राज्यों के नागरिकों को आधार संख्या की आपूर्ति करना अनिवार्य नहीं है।
  • लाभार्थी किसानों की सूची सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा प्रमाणित और अपलोड की जाने वाली है और इस सूची के माध्यम से, लाभार्थियों के खाते में लाभार्थी के खाते की संख्या और IASC कोड द्वारा समर्थित धनराशि इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्तांतरित होने वाली है।
  • इस योजना के तहत वित्तीय सहायता लाभार्थी के खाते में लाभ अंतरण के माध्यम से भेजी जाएगी।
  • सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी लाभार्थियों ने किसान सम्मान निधि पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज किया है।
  • केंद्र शासित प्रदेश और सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है कि किसानों द्वारा अपलोड किया गया छोटा प्रिंट सही है या नहीं।
  • योजना के लाभार्थियों के फंड को केंद्र सरकार द्वारा सरकार को हस्तांतरित किया जाने वाला है।
  • राज्य सरकारों द्वारा धनराशि जल्द से जल्द लाभार्थियों को दी जानी है।

Official Website Click here

Leave a Comment