मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना: Dial 1100 HP Seva Sankalp, शिकायत पंजीकरण Form

Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana | मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण | Dial 1100 HP Seva Sankalp | Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline Number

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, अगर राज्य के लोगों को किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है, तो वे इस योजना के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। इस योजना के तहत, राज्य सरकार ने राज्य के लोगों को अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 शुरू किया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से, हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक राज्य के मुख्यमंत्री को अपनी शिकायतें बता सकते हैं, शिकायत दर्ज करने के बाद, आपकी समस्याओं को संबंधित अधिकारी द्वारा हल किया जाएगा और आपको भेजा जाएगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना

Chief Minister Seva Sankalp Yojana has been launched by Himachal Pradesh Chief Minister Jairam Thakur. Under this scheme, if the people of the state have any complaint of any kind, then they can register their complaints online by visiting the official website through this scheme. Under this scheme, the state government has started helpline number 1100 for the people of the state to register their complaints. Through this helpline number, all citizens of Himachal Pradesh can convey their grievances to the Chief Minister of the state, after lodging the complaint, your problems will be resolved by the concerned officer and sent to you. Today we are going to provide you all the information related to मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना through this article, so read our article till the end.

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Dial 1100 HP Seva Sankalp

संकल्प हेल्पलाइन में लोग सुबह 7 से रात 10 बजे तक अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे। इसके अलावा, ऑनलाइन शिकायतों को दर्ज करने और स्थिति देखने के लिए सेवा संकल्प पोर्टल भी स्थापित किया गया है। इस योजना के तहत, सभी अधिकारियों को सात से चौदह दिनों के भीतर लोगों की शिकायतों का निवारण करना होगा। इसके लिए सभी प्रयास मान्य होंगे। संबंधित अधिकारियों द्वारा हर संभव समाधान का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के सफल कार्यान्वयन के लिए, 56 विभागों के 6500 अधिकारियों को सौंपा गया है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से टोल फ्री है, इसकी मदद से आप हिमाचल प्रदेश में उन ऑफलाइन शिकायतों में से किसी को भी पंजीकृत कर सकते हैं।

In the Sankalp helpline, people will register their complaints from 7 am to 10 pm. Apart from this, Seva Sankalp portal has also been set up to file online complaints and view status. Under this scheme, all the officers will be required to redress the grievances of the people within seven to fourteen days. All efforts will be valid for this. Every possible solution will be attempted by the concerned officials. For the successful implementation of Chief Minister’s Service Resolution Helpline, 6500 officers from 56 departments have been assigned. The helpline number issued by the Government of Himachal Pradesh is completely toll free, with the help of this you will register any of those offline Complaints in Himachal Pradesh.

Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana

इस हेल्पलाइन नंबर के शुरू होने से पहले, राज्य को अपनी किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और किसी भी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन अब इन सभी समस्याओं को कम करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शुरू की गई है। हिमाचल के मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के मुख्य उद्देश्य के तहत, सभी लोगों को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 की सुविधा दी गई है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से, हम राज्य के सभी लोगों की समस्याओं को हर संभव तरीके से हल करने का प्रयास करेंगे। इस राज्य के लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए।

Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
हेल्पलाइन नंबर1100
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://cmsankalp.hp.gov.in/

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के लाभ

  • हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन नंबर 1100 के माध्यम से, आप अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री तक ले जा सकते हैं और अपनी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।
  • इस 1100 एचपी सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से, राज्य के लोग अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं।
  • राज्य के लोग इस योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • यह हेल्पलाइन सभी छोटे और बड़े क्षेत्रों में काम करेगी, अब नागरिकों को समस्याओं को हल करने के लिए मुख्यालय या केंद्रों में नहीं जाना पड़ेगा।
  • एक तय सीमा के बाद, मुख्यमंत्री खुद शिकायतकर्ताओं को बुलाएंगे और उनकी समस्याओं का संज्ञान लेंगे।
  • सभी अधिकारियों को जल्द से जल्द इस हेल्पलाइन के लिए काम करने का आदेश दिया गया है।
  • आपकी समस्याओं को सरकार द्वारा जल्द से जल्द हल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सेवा योजना कैसे शिकायत दर्ज करेगी?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, नीचे दी गई विधि का पालन करें।

  • सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत / सुझाव दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर क्लिक करें, विकल्प पर क्लिक करने के बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • इस पृष्ठ पर आपको दिए गए उन दिशानिर्देशों को पढ़ने और उनका पालन करने के बाद, आपको सहमति से चिह्नित किया गया था और भेजें बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका सामने वाला फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे शिकायतकर्ता की जानकारी, शिकायत पंजीकरण आदि को भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको सार्वजनिक शिकायत दर्ज करने के लिए बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह, आपका पंजीकरण आपके मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से पूरा हो जाएगा।

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