प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 | PMAY-G नई संशोधित सूची

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List in Hindi | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना नई सूची 2020 | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता सूची | PMAYG List 2020 | प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

आज हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची 2021 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, हम आपको बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना सूची ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत, पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए PMAY- ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट @ pmayg.gov.in पर सूची जारी की जा रही है और वे ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और ग्रामीण आवास योजना की सूची का इंतजार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021

Today we will provide you detailed information about the Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2020, we will tell you how you can see the Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List online. Under the Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana, the list is being released on PMAY-Grameen’s official website @ pmayg.gov.in and waiting for the list of Grameen Awas Yojana for applicants applying for registration and applying online.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021: Pradhanmantri Gramin Awas Yojana List, Status News Update

Update: प्रधानमंत्री आवास योजना को भरने के लिए एलडीए ने तारीख बढ़ा दी है। अब लोग 31 अक्टूबर से एलडीए के शरदनगर एक्सटेंशन और बसंतकुंज योजना में बन रहे पीएम आवास योजना के मकानों के लिए आवेदन कर सकेंगे। न्यूज़ सोर्स: livehindustan.com

PMAY-G नई संशोधित सूची 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021: इस योजना की नई सूची के तहत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे। PMAY-G नई सूची के तहत, योजना के लिए चयनित लाभार्थियों के नाम सामने आएंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और पीएमएवाई-जी की संशोधित सूची में, जिन लाभार्थियों का नाम लिया जाएगा, वे योजना का लाभ उठा सकते हैं और एक स्थायी घर बनाने के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की ऑनलाइन सूची में, आपको लाभार्थी का मूल विवरण और बैंक खाता विवरण मिलेगा। लाभार्थी प्रधान मंत्री आवास योजना 2020 को 2 तरीकों से खोज सकते हैं।

IAY List 2021: इंदिरा गांधी आवास योजना सूची

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMGAY), पूर्व में इंदिरा आवास योजना (IAY), भारत सरकार द्वारा भारत में ग्रामीण गरीबों के लिए आवास प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक सामाजिक कल्याण प्रमुख कार्यक्रम है। शहरी गरीबों के लिए इसी तरह की योजना 2015 में 2022 तक सभी के लिए आवास के रूप में शुरू की गई थी। इंदिरा आवास योजना 1985 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा शुरू की गई थी, जो ग्रामीण विकास लघु विकास कार्यक्रम के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक था, गांवों में बीपीएल आबादी के लिए घर।

सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं, आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंडों और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ जैसे “प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020” के बारे में कम जानकारी प्रदान करेंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana 2021 Overview

Name of SchemePradhan Mantri Gramin Awaas Yojana (PMGAY)
in Languageप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
Launched byMinistry of Rural Development
BeneficiariesSECC-2011 Beneficiary
Major BenefitFinancial Support
Scheme ObjectiveHouse For all
Scheme underState Government
Name of StateAll India
Post CategoryScheme/ Yojana
Official Websitehttps://pmayg.nic.in/
Important Dates
EventDates
Announcement YearYear 2015
Apply OnlineAvailable Now
Important Links
EventLinks
Apply OnlineRegistrationLogin
NotificationClick Here
Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana Official Website

PMAY-Gramin का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2021 के माध्यम से, भारत की केंद्र सरकार ने शुरू में 2016 से 2019 तक तीन वर्षों में 1 करोड़ पक्के मकान देने का लक्ष्य रखा था। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभ यह है कि जो लोग जीर्ण-शीर्ण और कच्चे घरों में रहते हैं, वे बदलाव कर पाएंगे। पक्के घरों तक।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों का चयन 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) के आंकड़ों के अनुसार किया जाएगा। इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2020 के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। कोई भी योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर पंजीकरण कर सकता है और क्षेत्रीय पंचायत और लोक सेवा केंद्र () के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

ऑनलाइन आवेदन करें: PMAYG योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?

PMAY – ग्रामीणों के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्ति अपने वार्ड सदस्य से संपर्क कर सकते हैं या ग्राम पंचायत का दौरा कर सकते हैं। ये प्राधिकरण इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित विवरण से अवगत कराएंगे। व्यक्तियों को संबंधित ग्राम पंचायतों से उपलब्ध PMAY आवेदन पत्र भी भरना होगा।

Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

यदि कोई व्यक्ति ऐसा करने में असमर्थ है, तो वह आवेदन करने के लिए तीसरे पक्ष की मदद भी ले सकता है। हालाँकि, उस मामले में, संबंधित तीसरे पक्ष को आधार के उपयोग के संबंध में उस व्यक्ति से एक सहमति दस्तावेज प्राप्त करना आवश्यक है।

ऑनलाइन प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना 2021 लागू करने के लिए

  • आधिकारिक वेबसाइट प्रधान मंत्री आवास योजना पर जाएं।
  • होमपेज पर, DATA ENTRY विकल्प देखें।
  • पीएमएवाई ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन लॉगिन स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • पंचायत और ब्लॉक स्तर पर पाए जाने वाले उपयोगकर्ता नाम पासवर्ड की मदद से पंजीकृत किए जाएंगे। लॉगिन करने के बाद, अपने सुविधा पासवर्ड के अनुसार उपयोगकर्ता नाम बदलें

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट कैसे देखे ?

पीएमएवाई ऑनलाइन लॉगिन पोर्टल फर्स्ट पीएमएवाई जी ऑनलाइन आवेदन पर 4 विकल्प देखें, आपके द्वारा लिया गया फोटो का दूसरा निवास सत्यापन, तीसरा स्वीकृति पत्र डाउनलोड, चार एफटीओ के लिए ऑर्डर शीट तैयार करना।

  • सबसे पहले इन चार विकल्पों में से PMAY G ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • अब, चार प्रकार के विवरणों से भरा पहला व्यक्तिगत विवरण, दूसरा बैंक ए / सी विवरण, तीसरा अभिसरण वक्तव्य, चिंता कार्यालय से चौथा कथन।
  • अगला, लाभार्थी पंजीकरण की सभी जानकारी भरें और सिर का चयन करने के बाद, सिर के बारे में सभी जानकारी प्रदान करें।

Leave a Comment