पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021: ऑनलाइन एप्लीकेशन

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana Phase 1, Phase 2 Divyangjan Shaktikaran Yojana Apply, पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के चरणों की जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी। पंजाब के मुख्यमंत्री श्री अमरेंद्र सिंह जी द्वारा इस योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है, जिसके माध्यम से सरकार द्वारा पंजाब के विकलांग नागरिकों को कई सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के माध्यम से विकलांग नागरिकों की सुविधाओं को प्रबल बनाया जायेगा। हम जानते हैं कि विकलांग लोगो को सबसे ज्यादा सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं, क्योंकि सरकार की सुविधाओं के बिना विकलांग नागरिकों का जीवन सरल नहीं है। सरकार द्वारा शुरू की गयी इन्ही सुविधाओं के माध्यम से ही इनको आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2021

पंजाब राज्य में कैबिनेट द्वारा दिनांक 18 नवंबर 2020 को Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana को मंजूरी दे दी गयी है। इस योजना के माध्यम से पंजाब राज्य के विकलांग नागरिकों को सशक्तिकरण किया जायेगा, जिससे विकलांग नागरिकों की सुविधाएं अधिक प्रबल हो सकें। इस योजना के अंतर्गत ही सुनिश्चित किया जा सकेगा कि इस योजना का लाभ विकलांग नागरिकों को उचित प्रकार से मिल सके।

इस पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को राज्य सरकार द्वारा दो फेज में लांच किया जायेगा। प्रथम फेज में विकलांग नागरिकों के लिए पहले से चल रही योजनाओं को अधिक प्रबल बनाया जायेगा द्वितीय फेज में विकलांग नागरिकों के लिए सशक्तिकरण के लिए 13 नए हस्तक्षेप का प्रावधान पंजाब सरकार द्वारा निर्धारित किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सुनिश्चित किया जायेगा कि पहले से चल रही योजनाए उन तक पहुंचाई जा रही है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना फेज 1

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को 2 फेस में लॉन्च किया गया है। पहले फेस के अंतर्गत पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा विकलांग नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं को अधिक प्रबल बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सुनिश्चित किया जायेगा कि पंजाब सरकार द्वारा पहले से चल रही योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाया जा रहा है या नहीं ! इस योजना के ज़रिये दी जा रही सुविधाओं में पारदर्शिता आ सकेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के अंतर्गत हेल्थ केयर सुविधाएं, शिक्षा, नौकरी आदि जैसी सुविधाएं शामिल की गयी है। इस योजना के माध्यम से रोजगार सर्जन विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगले 6 माह में सभी पीडब्ल्यूडी वेकेंट पोस्ट भरी जाए, जिससे विकलांग नागरिकों को आसानी से रोजगार भी प्रदान किया जा सके। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसी भी विकलांग नागरिक को किसी पर भी निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab Phase 2

पंजाब राज्य सरकार द्वारा Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab फेज 2 में नई सुविधाएं शामिल की जा रही हैं। ये ऐसी सुविधाएं होंगी जो अब तक किसी भी राज्य तथा केंद्र सरकार ने दिव्यांग जनों को अभी तक प्रदान नहीं की है। पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab फेस 2 के अंतर्गत 13 नए हस्तक्षेप को शामिल किया गया है जो निम्न प्रकार दिए गए हैं-

  • पीड़ित विकलांगता का उपचार
  • गतिशीलता एड्स
  • सहयोगी यंत्र
  • एक कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की विशेष छुट्टी
  • मुफ्त शिक्षा
  • विकलांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • मनोरंजन गतिविधियां
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए गृह विद्यालय
  • विकलांगता वाले शिक्षकों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए राज्य पुरस्कार

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का अवलोकन

योजना का नामपंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अमरिंदर द्वारा
लाभार्थीराज्य के दिव्यांग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्यदिव्यांग जनों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना
लाभदिव्यांगजन सशक्तिकरण
श्रेणीपंजाब सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट————–

Implementation of Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2021

पंजाब के मुख्यमंत्री श्री अमरिंदर सिंह जी द्वारा Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2021 को कैबिनेट मीटिंग में लॉन्च किया है। इस योजना के अंतर्गत  राज्य के विकलांग नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इस योजना का कार्यान्वयन सामाजिक सुरक्षा और महिला तथा बाल विकास मंत्री के नेतृत्व में एक सलाहकार समूह बनाकर किया जाएगा। इसी सलाहकार समूह में सभी कैबिनेट मंत्री शामिल होंगे। इस सहायता समूह के अंतर्गत पंजाब राज्य सरकार द्वारा विकलांग नागरिकों के कल्याण के लिए इस योजना को लागू किया जायेगा।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से विकलांग नागरिक ऐसे हैं जिन्हे दूसरों पर या परिवार पर निर्भर रहना पड़ता है। किसी दूसरे पर निर्भर रहने से उस विकलांग व्यक्ति को अपनी लाचारी महसूस होने लगती है, जिससे वे नकारात्मक विचार वाले व्यक्ति बन जाते हैं और उनके अंदर उम्मीद खत्म हो जाती है। इसी समस्या को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की शुरुआत की गयी है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना

इस पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के विकलांग नागरिकों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे उन लोगो को किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाएँ विकलांग नागरिकों तक पहुंचाई जाएगी। पंजाब सरकार द्वारा Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab को फेज 2 में लांच किया जा रहा है।

Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab का लाभ

  • पंजाब राज्य सरकार द्वारा Divyangjan Shaktikaran Yojana Punjab की शुरुआत विकलांग नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए की गयी है।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लांच करने के लिए 18 नवंबर 2020 को मंजूरी दे दी गई है।
  • इस पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021  को 2 फेस में लांच किया जा रहा है।
  • प्रथम फेज में पंजाब राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को सभी लाभार्थियों तक पहुंचाया जाएगा।
  • द्वितीय फेज में 13 नए हस्तक्षेप का प्रावधान किया जा रहा है, जो अभी तक किसी राज्य और केंद्र सरकार द्वारा नहीं किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत सुनिश्चित किया जायेगा कि पंजाब सरकार द्वारा पहले से चल रही योजनाओं  का लाभ उन तक पहुंचाया जा रहा है या नहीं !
  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के माध्यम से हेल्थ केयर, शिक्षा, नौकरी आदि जैसी सुविधाएं शामिल की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से अगले छह माह में रोजगार सर्जन विभाग द्वारा सभी पीडब्ल्यूडी वेकेंट पोस्ट को भरा जाएगा।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री श्री अमरेंद्र सिंह जी द्वारा Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana को वर्चुअल कैबिनेट मीटिंग में लॉन्च किया है।
  • इस योजना का कार्यान्वयन सामाजिक सुरक्षा और महिला तथा बाल विकास मंत्री के नेतृत्व में एक सलाहकार समूह बनाकर किया जाएगा।

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana पात्रता मानदंड 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • यदि कोई आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता है तो उनको पंजाब का मूल-निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक का विकलांग होना आवश्यक है।
  • यदि कोई आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करता है, तो उसके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना में आवेदन कैसे करें?

पंजाब राज्य के जो इच्छुक आवेदक पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021  के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको आवेदन करने के लिए थोड़ा  इंतजार करना होगा। पंजाब राज्य सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई भी आधिकारिक वेबसाइट शुरू नहीं की गयी है। जब इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा तब हमारी वेबसाइट द्वारा सूचित कर दिया जायेगा, जिसके बाद आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *